अपनाएंगे ये स्मार्ट टिप्स तो चमक उठेगा आपका घर

 अपनाएंगे ये स्मार्ट टिप्स तो चमक उठेगा आपका घर

साफ सुथरा घर सबको अच्छा लगता है लेकिन रोजाना हर के हर एक कोने को साफ करना भी आसान काम नही है। यह बात भी सच है कि सफाई मेें अनदेखी करने से बाद में साफ करने में भी बहुत दिक्कत आती है। ज्यादा गंदगी जमा होने से अच्छा है कि पहले ही इस तरह ध्यान दिया जाए। कपड़े धोने से लेकर झाडू पोछा कर करने में बहुत मेहनत लगती है अगर कुछ आसान टिप्स अपनाएं जाए तो काम जल्दी हो जाता है। आप भी घर की साफ-सफाई के लेकर परेशान रहते हैं तो अपनाएं स्मार्ट टिप्स। 
1. सर्दी में भारी कपड़े जैसे रजाई के गिलाफ या कंबल धोते समय बहुत परेशानी होती है। ऐसे में इनको पानी में आखिरी बार खंगालते समय पानी में थोड़ा सा सिरका मिला लीजिए। इससे साबुन आसनी से निकल जाएगा और गिलाफ एकदम मुलायम हो जाएंगे।  
2. पोंछा लगाने से पहले पानी में थोड़ा सा नमक डाल लें। घर में चीटिंया नहीं आएंगी। 
3. मेटल के डस्टबिन से बदबू आ रही है तो इसे दूर करने के लिए पुराने अखबार का एक पेपर डालकर आग लगा दें। इससे बदबू दूर हो जाएगी। 
4. सिलन की बजह से बाथरूम में बदबू आ रही हो तो थोड़ी देर के लिए माचिस की एक तीली जला दें। 
5. बाथरूम में पानी की वजह से हर जगह पानी के धब्बे पड़ गए हैं तो सिरके में थोड़ा सा नमक डालकर घोल बना लें। इससे बाथरूम के नल,टब,फर्श और टाइल्स साफ करें। 
6. तांबे और पीतल के बर्तनों की चमक खराब हो गई हो या फिर इन पर हरे-नीले दाग पड़ गए हो तो नौसादर और नमक मिले घोल से इन्हें साफ करें। बाद में डिटर्जेंट से धो लें। 

संबंधित ख़बरें