डायबिटीज मरीजों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें

 डायबिटीज मरीजों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें

डायबिटीज (मधुमेह) के मरीजों को सही डाइट लेनी चाहिए। डायबिटीज के मरीजों का खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। डायबिटीज रोगी अगर सही तरीके से डाइट नहीं लेंगे तो उनकी सेहत और भी बिगड़ सकती है। डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत जरूरी है कि वह ऐसी चीजों को न खाएं, जिससे उनके शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाए। कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें भूलकर भी डायबिटीज के मरीजों को नहीं खानी चाहिए। जानिए क्या है वह चीजें...
मैदे से बने पदार्थ
डायबिटीज के मरीजों को मैदे से बने पदार्थ खाने से बचना चाहिए। जैसे नान, तंदूरी रोटी, नूडल्स, बिस्किट, केक, मैगी, चिप्स, पास्ता, डबलरोटी, पेस्ट्री, कुलचे, बन आदि नहीं खाने चाहिए।
मीठा खाने से बचें
नाश्ते में अनाज, मीठे बिस्किट, ज्यादा प्याज, टमाटर का मीठा सॉस, मीठी दही, परांठे, कचौरी, चाट नहीं खाने चाहिए। इसके अलावा चाशनी में परिष्कृत डिब्बाबंद फल भी नहीं खाना चाहिए।
नशायुक्त पदार्थ
डायबिटीज के मरीजों को डायबिटिक डाइट ही फॉलो करनी चाहिए। इसके अनुसार उन्हें शराब, बियर, कॉफी आदि पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।
वसायुक्त पदार्थ
डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा वसायुक्त पदार्थ खाने से भी बचना चाहिए। इसमें सूजी, पनीर, सॉस, चीज, फुल क्रीम मिल्क, मलाई, अचार, मुरब्बा, सीताफल जैसे पदार्थ शामिल हैं, जिन्हें नहीं खाना चाहिए।
अन्य पदार्थ
डायबिटीज के मरीजों को आलू और चावल भी कम मात्रा में खाना चाहिए। इसके अलावा मीट और सॉफ्ट ड्रिंक्स के सेवन से भी बचना चाहिए।

संबंधित ख़बरें