ये है नमक के पानी से गरारे करने के फायदे

 ये है नमक के पानी से गरारे करने के फायदे

गले में खराश और दर्द होने जैसी समस्या से हर कोई कभी न कभी परेशान होता है. इससे निजात पाने के लोग कई तरह के नुस्खों को भी अपनाते हैं. नमक के पानी से गरारे करना भी इन्हीं नुस्खों में से एक है. कहा जाता है कि नमक के पानी से गरारे करना गले के दर्द या फिर खराश के लिए काफी कारगर साबित होता है. इसके लिए बस आपको अपने किचन तक जाना होगा और वहां एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर 5 से 6 बार गरारे करने होंगे. रात को ऐसा करने से आप चैन से सो सकते हैं, क्योंकि ऐसा करने से गले की खराश आपको परेशान नहीं करेगी.  हम आपको यहां बता रहे हैं नमक के पानी से गरारे करने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं. 
गले की सूजन में दिलाए राहत
गरारे करने से गले की अंदूरुनी सूजन में भी काफी ज्यादा आराम मिलता है. नमक के पानी से गले में आसानी से फ्लूड जा पाता है. और गले के सूजे हुए टिशूज को भी आराम मिलता है. अगर आप लगातार दो से तीन दिन नमक के पानी का गरारा करते हैं तो आपको गले की सूजन जैसी समस्या से राहत मिलेगी. 
मुंह के बैक्टीरीया को करे खत्म
कहा जाता है नमक के गर्म पानी के गरारे करने से एसिड न्यूटिलाइज होता है और लोग इसे माउथ वॉश की तरह भी प्रयोग करते हैं, क्योंकि इससे मुंह के बैक्टीरीया भी खत्म हो जाते है. कई लोग रोजाना रात को गर्म पानी में नमक डालकर कुला या गरारा करते हैं. इससे उन्हें गले संबंधी कोई भी परेशानी नहीं होती है. 
मसूड़ों को भी देता है आराम
अगर मसूड़ों में दर्द हो तो  गर्म पानी के साथ नमक के गरारे करने से काफी राहत मिलती है और इससे छाले भी कम होते हैं. कई बार डॉक्टर्स भी ऐसा करने की सलाह देते हैं क्योंकि नमक के पानी से गरारे करने से मुंह के नैचुरल पीएच को बैलेंस रखने में मदद मिलती है. 
पिया भी जाता है शुद्ध नमक का पानी 
कई लोग रोजाना सुबह उठकर नमक का पानी लेते हैं. कहा जाता है कि इससे हड्डियों को कैल्शियम भी मिलता है. इसके अलावा कई लोग काले नमक के पानी को अपना पाचन ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं.
 

संबंधित ख़बरें