माइग्रेन दर्द के लिए कारगर है ‘हेड मसाज’

माइग्रेन दर्द के लिए कारगर है ‘हेड मसाज’

दिन भर की भागदौड़ के बाद थकान होना लाजमी है। यही कारण है कि आपको पूरे दिन आराम का मौका नहीं मिलता और थकान पूरे शरीर पर हावी हो जाती है। इस स्थिति में मसाज से आप एनर्जी गेन कर सकते हैं। हेड मसाज यानी सिर पर मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होता है। इसके अलावा ऐसा करने से दिमाग में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है और नींद भी अच्छी आती है। अच्छे किस्म के तेल से बालों और सिर का मसाज करने पर मानसिक शांति मिलती है। साथ ही बाल सुंदर और स्वस्थ बनते हैं। जानिए सिर पर मसाज करने के और क्या-क्या फायदे होते हैं
माइग्रेन
ज्यादा तनाव या चिंता के कारण पीठ और सिर में दर्द की समस्या हो जाती है। इसका असर रोज की लाइफस्टाइल पर पड़ता है। ऐसे में अगर आप सिर में मसाज करते हैं, तो इससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। साथ ही दिमाग शांत होता है और तनाव दूर हो जाता है। इसके अलावा सिर में नियमित मसाज करने से माइग्रेन की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है।
बालों के लिए फायदेमंद
रोज सिर की मसाज करने से बाल लंबे, घने और खूबसूरत बनाते हैं। मसाज से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है। इसके अलावा इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। साथ ही बाल जड़ से मजबूत होते हैं।
अच्छी नींद
मसाज करने से तनाव कम होता है। अगर आपको किसी टेंशने के कारण नींद नहीं आ रही है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सिर की मसाज करें। मसाज करने से मानसिक तनाव का स्थिति में काफी आराम मिलता है और अच्छी नींद आती है।
एनर्जी लेवल
आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के चलते थकान और अनिद्रा जैसी समस्या होना आम बात है। इसके कारण व्यक्ति का एनर्जी लेवल भी काफी कम हो जाता है। ऐसे में सिर पर मसाज करने से तनाव दूर हो जाता है और सही तरीके से नींद भी आती हैं। अर्थात जब आप सोकर उठते हैं, तो काफी एनर्जेटिक फील करते हैं।

संबंधित ख़बरें