अंडर-19 वर्ल्डकप: इंडिया टीम की कमान संभाल रहे कप्तान और कोच की अग्नि परीक्षा

अंडर-19 वर्ल्डकप: इंडिया टीम की कमान संभाल रहे कप्तान और कोच की अग्नि परीक्षा

नई दिल्‍ली: न्‍यूजीलैंड में आयोजित होने वाले U-19 क्रिकेट वर्ल्‍डकप की शुरुआत शनिवार से क्राइस्टचर्च के हैग्ले ओवल मैदान पर होगी। भारतीय टीम के कप्‍तान पृथ्वी शॉ, ऑस्ट्रेलिया के भारतीय मूल के कप्तान जेसन सांघा, ऑस्‍ट्रेलिया के ही पूर्व क्रिकेटर स्‍टीव वॉ के बेटे ऑस्टिन वॉ और अफगानिस्तान के ऑफ स्पिनर मुजीब जादरान ऐसे खिलाड़ी हैं जिन पर क्रिकेट प्रेमियों की खास तौर पर निगाहें होंगी। बता दें कि तीन बार टीम इंडिया ने यह खिताब अपने नाम किया जबकि दो बार मैन इन ब्लू इस टूर्नामेंट के रनरअप रहे हैं। अंडर- 19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे मुंबई के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और टीम के कोच राहुल द्रविड़ की अग्नि परीक्षा शुरू होने जा रही है। प्रतियोगिता में भारतीय टीम को खिताब के दावेदारों में शुमार किया गया है। टीम वर्ष 2016 में आयोजित पिछले जूनियर वर्ल्‍डकप के फाइनल तक पहुंची थी जहां उसे वेस्‍टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।
इस बार न्यूजीलैंड में खेले जा रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 में कुल 48 मैच खेले जाएंगे। ये मैच क्राइस्टचर्च, क्वीन्सटाउन, रंगिओरा, माउंट मौनगुनिया, लिंकन और व्हेंगारई में मैच आयोजित होंगे। इसमें भाग ले रही 16 टीमों को 4-4 टीमों के 4 ग्रुप में बांटा गया है। सभी टीमों को 3-3 लीग मैच खेलने हैं, इनमें से हर ग्रुप की टॉप दो-दो टीमें टूर्नामेंट के अगले क्वार्टर फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई करेंगी। यहां से 4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी और फिर सेमीफाइनल में जीतने वाली दो टीमें टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले तक का सफर तय करेंगी। टूर्नमेंट का फाइनल 3 फरवरी (शनिवार) को तौरंगा में खेला जाएगा।
भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से
टीम इंडिया को इस टूर्नमेंट में ग्रुप B में रखा गया है, जिसमें भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे की टीमें हैं। भारत के सभी मैच डे/नाइट होंगे, जो माउंट मौंगानुई में खेले जाएंगे। भारत इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा। यह इस टूर्नामेंट का छठा मैच होगा, जो 14 जनवरी, रविवार को खेला जाएगा। इसके दो दिन बाद भारत पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ खेलेगा और इसके बाद टीम शुक्रवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलने उतरेगी। 
 

संबंधित ख़बरें