इन तरीकों से चमकाएं लेदर का सोफा

इन तरीकों से चमकाएं लेदर का सोफा

लेदर का सोफा घर को मॉडर्न लुक देता है। इससे घर की खूबसूरती ओर बढ़ जाती है घर की सुंदरता को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि घर में रखे फर्नीचर की साफ- सफाई सही से हो लेकिन लेदर के सामान की सफाई रखना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि हमें यह नहीं पता होता की कौन से क्लीनर के इस्तेमाल से सोफे को साफ रखा जाए। तो आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिनसे आप लेदर के सोफे की साफ- सफाई अच्छे से कर सकते है।
1.सोफे को अच्छे से झाड़ना
सबसे पहले सोफे की गद्दी को अच्छे से झाड़ना शुरू करें। इसके बाद वैक्यूम करने के लिए सॉफ्ट ब्रश वाले क्लीनर से सोफे के ऊपर पड़ी धूल को अच्छे से साफ करें। इसके बाद मुलायम कपड़े से सोफे को साफ करें। 
2.पानी और सिरका 
लेदर के सोफे को साफ करने के लिए पानी और सिरके का मिश्रण कारगार होता है। इस मिश्रण से सफाई करने से सोफे के ऊपर पड़े दाग-धब्बे आसानी से साफ हो जाते है। धब्बों को साफ करने के साथ यह सोफे को नया बनाए रखता है।
3. क्लीनर
लेदर की सफाई करने के लिए सैंडल साबुन या उस क्लीनर का उपयोग करें जिसमें प्राकृतिक मोम मौजूद हो। इसके इलावा जिन में पेट्रोलियम और साल्वेंट (घुलाने वाले द्रव्य) हो उनका उपयोग भी किया जा सकता है।
4. नरम कपड़े से सफाई
सोफे की सफाई करने के लिए हमेशा साफ और सॉफ्ट कपड़ा ही ले। पूरे सोफा को एक ही कपड़े के साथ साफ करें और आवश्यकता पड़ने पर क्लीनिंग साल्यूशन में उस को भिगो लें। साफ और नरम कपड़े के साथ सफाई करने से लेदर के सोफे पर रगड़ नहीं पड़ती है।
5. टूथपेस्ट
सोफे से जिद्दी दाग हटाने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग करें। जब दाग हट जाएं तो टूथपेस्ट को सोफे से पानी मदद से साफ कर दें और उसको सुखने के लिए छोड़ दे। 

संबंधित ख़बरें