इन नियमों को अपना कर घर की सजावट होगी बिल्कुल परफैक्ट

इन नियमों को अपना कर घर की सजावट होगी बिल्कुल परफैक्ट

घर की सजावट करने से यह और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। कुछ लोगों को साज-सजावट का इतना शौंक होता है कि वह कोई भी चीज लेकर अपने घर में सजा लेते हैं जिससे यह अच्छा लगने की बजाए बुरा लगने लगता है। जिस तरह खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप करने के कुछ नियम होते हैं, उसी तरह घर को सजाने के लिए नियम होते हैं, जिनके बारे में जानना बहुत जरूरी है। इससे आप अपने लिए इंटीरियर डेकोरेशन का सामान खरीदते समय सही अंदाजा लगाया जा सकता है।  
पहला नियम
सबसे पहला नियन यह है कि आप जो भी सामान खरीद रहे हैं वो आपकी सुविधा के अनुसार होना चाहिए न कि दूसरे की। आप अपने घर के बारे में ज्यादा जानते हैं मेहमान या फिर दूसरे लोग सिर्फ आपके राय ही दें सकते हैं। इसलिए जो भी खरीदें अपने बजट और सुविधा का ध्यान जरूर रखें। 
दूसरा नियम
फर्नीचर खरीदते समय इस बात का ख्याल रखें कि मेज,अलमारी या  कॉर्नर के कोने शार्प न हो। इससे आपको चलने फिरने में परेशानी हो सकती है। राउंड टेबल कमरे को ज्यादा आकर्षक बना देते हैं। इसके अलावा फर्नीचर का रंग भी कमरे की खूबसूरती को खास बना देता है। 
तीसरा नियम
कलर कॉम्बिनेशन का सही होना बहुत जरूरी है। घर सजाते समय इस बात का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है। घर का हर सामान मैचिंग रखने की बजाय थोड़ा मिस मैच होना का होना भी अच्छा लगता है। 
चौथा नियम
घर में पेंट करवा रहे हैं तो यह बात याद रखना बहुत जरूरी है कि दीवारों से ही घर में रोशनी होती है। इन पर किए गए खूबसूरत रंग रौनक को और भी बढ़ा देेते हैं। जैसे कि व्हाइट कलर के पेंट करवा रहे हैं तो इसमें भी बहुत तरह के शेड्स मार्किट में आते हैं जो पिंक,ब्लू के अलावा और भी कई तरह के कलर में आसानी से मिल जाते हैं। इसको जांचना बहुत जरूरी है। 
पांचवां नियम
साज सजावट में इस बात का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है कि फर्नीचर इस तरह का हो कि कुथ महीने बाद कमरे में इसकी अदला-बदली की जा सके। इससे आपको फ्रैशनेस का अहसास होगा। 
 

संबंधित ख़बरें