इस फील्ड में बनाएं करियर, कमाए 2-4 लाख तक

इस फील्ड में बनाएं करियर, कमाए 2-4 लाख तक

कुछ ही समय बाद 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने वाली है। इस समय स्टूडेंट्स दिल लगा कर परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। और अपने किसी अच्छी फील्ड में करियर बना सकें। वैसे भी स्टूडेंट्स के लिए आजकल करियर के कई सारे विकल्प मौजूद है वह अपनी मर्जी से किसी भी फील्ड में करियर बना सकते है। एेसे में अगर आपकी रुचि कंप्यूटर में ज्यादा है तो डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर आपके लिए बेहतरीन करियर साबित हो सकता है। आइए जानते है कि कैसे आप इस फील्ड में करियर बना सकते है। किसी भी कंपनी के लिए उनके डाटाज बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। इन डाटा को सुरक्षित और अपडेट करने के डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। इनका  प्रमुख काम होता है कंपनी की छोटी-छोटी गतिविधियों का ब्योरा रखना और उस ब्योरे से संबंधित डाटा को लगातार अपडेट करते रहना।
क्या करना होता है काम 
डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा अपडेट किए जाने वाले डाटाज पर ही किसी भी संस्था के महत्वपूर्ण निर्णय निर्भर करते हैं। देखा जाए, तो इनका काम बेहद महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ चुनौतीपूर्ण भी होता है, क्योंकि उन्हें अपने डाटाज को लगातार अपडेट करना होता है। दरअसल, वे इस तरह का काम कंपनी की बेहतरी के लिए करते हैं और इसके लिए उन्हें बाजार की प्रत्येक गतिविधियों पर नजर भी रखनी पड़ती है।  डाटाबेस कुल मिलाकर एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें जानकारियों को स्टोर किया जाता है। क्या आपको डाटाज मेंटेन करना अच्छा लगता है? अगर हां, तो आप इसे करियर के रूप में चुन सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको कम्प्यूटर लैंग्वेज की जानकारी होनी चाहिए।
इन क्षेत्रों में मिलेगी नौकरी 
वसे, ऑरकल सर्टिफाइड असोसिएट (ओसीए) सर्टिफिकेशन के साथ इस क्षेत्र में फ्रेशर्स को भी आसानी से प्रवेश मिल जाता है। शुरुआती दौर में इन्हें लगभग 2-4 लाख रुपये सालाना मिल जाते हैं। दरअसल, 10 से 15 डेवलॅपर्स पर एक डेवलॅपमेंट डाटाबेस ऐडमिनिस्ट्रेटर की आवश्यकता होती है। आज जिस तरह से ज्योग्रफिकल इन्फॉर्मेशन सिस्टम, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी आदि जैसे क्षेत्रों का विकास हो रहा है, उससे इस क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं निरंतर बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही आपके पास कई और विकल्प भी हैं, जिन पर भी गौर किया जा सकता है। इसके अलावा, आप डाटाबेस एनालिस्ट के रूप में भी कार्य कर सकते हैं।
जरूरी योग्यताएं 
ऑरकल पीएल की जानकारी आवश्यक है।
पीएल-एसक्यूएल स्टोर्ड प्रोसिड्योर, ट्रीगर्स आदि को डेवलॅप करने की जानकारी।
डाइनेमिक एसक्यूएल और जिन्हें असाधारण परिस्थितियों को संभालना अच्छी तरह आता हो।
 

संबंधित ख़बरें