कर रहें है करियर प्लान तो ध्यान रखें ये बातें

कर रहें है करियर प्लान तो ध्यान रखें ये बातें

आज के समय में हर कोई अपने करियर को लेकर बहुत सजग हो गया है। स्टूडेंट्स अब पहले से सोच लेते है कि उन्हें किस फील्ड में करियर बनाना है। अब करियर के कई सारे विकल्प मौजूद है, लेकिन करियर प्लान करना हमेशा से ही सबसे महत्वूर्ण और उलझन भरा काम रहा है। शायद यहीं वजह है कि करियर प्लान करने से पहले काफी सोच विचार किया जाता है और सारी बातों पर गौर करने के बाद ही कोई फैसला लिया जाता है, लेकिन नौकरीपेशा लोगों के लिए भी करियर प्लान करना उतना ही जरुरी है जितना स्टूडेंट्स के लिए । आइए जानते है कुछ एेसी बातों के बारे में जो करियर प्लान करते समय आपको ध्यान में रखनी चाहिए
करियर को क्या चाहिए 
आप क्या चाहते है से जरुरी है कि आपके करियर की क्या जरुरतें है ?कितनी ट्रैवलिंग होगी, कितने घंटे ऑफ़िस में देने पड़ेंगे, कंपीटिशन कितना होेगा इत्यादि। हर जॉब की अपनी डिमांड्स होती है अगर आप उन सभी डिमांड्स को पूरा कर सकते है तभी इस जॉब को अपनाएं वर्ना आप कभी ढ़ग से काम नहीं कर पाएगें
आप क्या कर सकते हो
आपको अपनी स्किलस और क्षमताएं पता होनी चाहिए। आपका यह जानना जरुरी है कि आपकी स्किल्स और मानसिकता मेल खाती है? स्किल्स तो फिर भी सीखी जा सकती हैं लेकिन मानसिकता बदलना बहुत मुश्किल होता है और हर किसी के बस की बात भी नहीं है। 
करना क्या है 
अगर आपको अपनी जरुरतों और स्किल्स का पता है तो अगला कदम है जानना कि करना क्या है और कैसे? किन स्किल्स पर काम करना है, क्या पुराना छोड़ना है और क्या नया करना ताकि उस नौकरी में आगे ही आगे बढ़ा जा सके।
काम और लाइफ में  बैलेंस
आज की आधुनिकता और भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग काम को ज्यादा अहमियत दे रहे है। निजी लाइफ पर ध्यान नही देते । परिवार छूट जाता है, घर में घर में शांति नहीं रहती, सिर्फ़ काम ही काम रह जाता है। इसलिए काम और घर में बैलेंस बनाकर रखें ताकि आसानी से जिंदगी गुजारी जा सकें। 
अॉफिस में सही उस्ताद
करियर में आगे बढ़ने के लिए अपने किसी सीनियर का हाथ थामना बहुत ज़रूरी है जो आपकी गलतियां तो बताये ही, उन्हें होने से भी रोके और उन्हें सुधारने के तरीके भी बताये। हम से कोई भी अकेला आगे नहीं बढ़ सकता, किसी ना किसी मेंटोर या गाइड की आवश्यकता हर किसी को रहती है।
नेटवर्किंग
यह बहुत ही ज़रूरी है आज की दुनिया में क्योंकि जितने ज़्यादा लोगों को आप जानते हैं और उनके साथ अच्छे सम्बन्ध रखते हैं, उतने ही आपके चांसेस बढ़ जाते हैं अपने काम में आगे बढ़ने के।
दुनिया किस ओर है 
करियर में आगे बढ़ने के लिए सबसे पहले यह जानना जरुरी है कि आप जिस करियर का चुनाव कर रहें है उसमें कितनी ग्रोथ है सिर्फ़ यह देखकर नौकरी मत कीजिये कि अच्छा पैसा है, काम आसान है, मर्ज़ी का है। बल्कि यह देखें कि दुनिया कहां जा रही है, जो काम आप कर रहे हैं उसका भविष्य क्या है, क्या आज से 5-10 साल बाद वो काम किसी को पसंद आएगा या उसकी ज़रुरत रह जायेगी या नहीं? 
 

संबंधित ख़बरें