खाने में डालें तेजपत्ता, होंगे कई फायदे

खाने में डालें तेजपत्ता, होंगे कई फायदे

भारतीय रसोई में खाने के लिए मसालों का इस्तेमाल आम किया जाता है। मसालों से ही हमारे खाने की पहचान होती है। यह खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं लेकिन सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होते हैं। इन्हीं में से एक है तेजपत्ता, इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है। चावल, बिरयानी,चिकन के अलावा यह और भी बहुत सी सब्जियों के लिए प्रयोग में लाया जाता है। इसके सूखे पत्ते सब्जी में बहुत अच्छी खुश्बू देते हैं। इसमें लगभग 81 तत्व पाए जाते हैं जो किसी न किसी रूप में सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन,विटामिन ए, सी, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैगनीज, फास्फोरस, जिंक आदि जैसे और भी कई तत्वों से भरपूर यह तेज पत्ता डायबिटीज,खांसी,जुकाम, जोड़ों के दर्द आदि से छुटकारा पाने में भी कारगर है। 
1. सर्दी दूर भगाएं
सर्दी लग जाने से छींके आना,सिर का भारीपन,गला बैैठना,नाक से पानी निकलना, जुकाम आदि जैसी परेशानियां हो जाती है। इसके लिए 10 ग्राम तेजपत्ते को तवे पर सेंक लें। फिर इसका आधा भाग पानी में उबाल कर दूध और चीनी मिलाकर चाय की तरह बना लें। इसका दिन में तीन बार सेवन करें। इससे सर्दी से राहत मिलेगी। 
2. ज्यादा नींद आना
बहुत से लोगों को जरूरत से ज्यादा नींद आती है।। ऐसे में तेजपत्ता को पानी में 6 घंटे के लिए भिगो कर रख दें। सुबह इस पानी का सेवन करें। इससे ज्यादा नींद नहीं आती। 
3. डायबिटीज में लाभकारी
मधुमेह के मरीजों इसका सेवन करने से फायदा मिलता है। सूखे तेजपत्ते का चूर्ण बना लें। इस चुटकी भर चूर्ण का पानी के साथ सेवन करें। इससे शरीर में शूगर कंट्रोल रहती है। इस प्रयोग को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें। 
4. खांसी करें दूर
खांसी से राहत पाने के लिए सूखा तेज पत्ता और छोटी पीपल को समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। फिर आधा चम्मच चूर्ण को 1 चम्मच शहद के साथ मिला कर सेवन कर लें। दिन में तीन बार इसे खाने ले खांसी ठीक हो जाती है। 
5. दातों चमकाएं
दांतों की सफेदी बरकरार रखने के लिए तेज पत्ते से बना मंजन इस्तेमाल करें। सूखे तेज पत्तों को पीसकर आप इसे खुद भी बना सकते हैं। इससे दांत मजबूत होने के साथ-साथ सफेद भी हो जाएंगे। 
6. किडनी स्टोन के लिए फायदेमंद
तेजपत्ता किडनी की पथरी के कारण होने वाली इंफैक्शन को भी दूर करने में बहुत लाभकारी है। इस पत्ते को पानी में उबालकर ठंड़ा करके पीने से भी फायदा मिलता है। 
 

संबंधित ख़बरें