घर की सीलन दूर करने के लिए ध्यान रखें ये बातें

घर की सीलन दूर करने के लिए ध्यान रखें ये बातें

घर की देखभाल और साफ सफाई करना कोई आसान काम नही है। हर कोने की हर रोज सफाई भी नहीं कि जा सकती लेकिन अगर ज्यादा दिनों तक सफाई को अनदेखा किया जाए को इससे सीलन भी आ सकती है। जिससे बदबू भी आने लगती है। इस हाल में तो सफाई करने के बाद भी घर पर ताजगी नहीं लगती। आप भी सीलन से परेशान हैं तो कुछ छोटे-छोटे सुझाव आपके काम जरूर आएगे। 
- घर में सबसे ज्यादा सीलन बाथरूम में आती है। पानी का इस्तेमाल होने के कारण दीवारें और दरवाजे खराब हो जाते हैं। इससे बचाव करने के लिए आप दरवाजों पर प्लास्टिक या फिर एल्यूमिनियम की शीट लगवा सकते हैं। इससे शीट पर पानी नहीं टिकेगा,जिससे सीलन से भी बचाव रहेगा। 
- हर रोज घर की साफ-सफाई करें। इस बात का ख्याल रखें की घर की छत पर पानी जमा न हो। जिससे दीवारें में सीलन आनी शुरू हो जाती हैं। घर को सूखा रखकर भी सीलन से बचा जा सकता है। 
- सीवेज सिस्टम का सही होना बहुत जरूरी है। गंदगी जमा हो जाने पर भी पानी नालियों में जमा होना शुरू हो जाती है। जिससे सीलन और बदबू की परेशानी आ सकती है। 
- घर के कमरों का कलर हमेशा लाइट होना चाहिए। डार्क कलर पर कीड़े जल्दी आते हैं। जिससे घर में गंदगी जमा होनी शुरू हो जाती है। 
 

संबंधित ख़बरें