जानिए महाशिवरात्रि के दिन शिव-पूजा का शुभ मुहूर्त

जानिए महाशिवरात्रि के दिन शिव-पूजा का शुभ मुहूर्त

महाशिवरात्रि देवाधिदेव भगवान शिव को समर्पित है। भगवान शिव ब्रह्माण्ड के रक्षक और विनाशक दोनों ही हैं। शिव नकारात्मकता और बुरी शक्तियों को विध्वंस कर शुभता और पवित्रता की स्थापना करते हैं। इतना ही नहीं इस वे सृष्टि की समस्त बुराईयों का जड़ से नाश करते हैं। शास्त्रों में शिव को तंत्र-मंत्र का जनक माना जाता है। वैसे तो प्रत्येक सप्ताह का सोमवार शिव को समर्पित है। लेकिन महाशिवरात्रि ऐसा अवसर है जब शिव के भक्त उनकी आराधना पूरी श्रद्धा से करते हैं।
ये है महत्व 
हिन्दू पंचांग के अनुसार हर माह शिवरात्रि का त्यौहार पड़ता है। परंतु फाल्गुन मास की त्रयोदशी को पड़ने वाली शिवरात्रि को महाशिवरात्रि के रूप में जाना जाता है। शिव पुराण के अनुसार भगवान शिव का विवाह महाशिवरात्रि के दिन ही हुआ था। इसलिए इस शिवरात्रि के दिन उनके भक्त पूरी श्रद्धा और तन्मयता के साथ उनकी आराधना करते हैं। ऐसी मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन जो मनुष्य शिव की आराधना पूरी श्रद्धा के साथ करता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। 
महाशिवरात्रि कब है 
महाशिवरात्रि इस फाल्गुन कृष्ण त्रयोदशी को यानि 13 फरवरी (मंगलवार) को है। मंदिरों में अभी से ही शिवोत्सव की तैयारी हो रही है। शिव भक्त इस दिन अति उत्साहित रहते हैं। कई स्थानों पर शिव मंदिर से भूत-प्रेत संग शिव की बारात निकाली जाती है।
जिस प्रकार हिन्दू धर्म में तिथि, समय और मुहूर्त का ध्यान रखा जाता है ठीक उसी प्रकार फल की प्राप्ति के लिए महाशिवरात्रि के दिन शुभ मुहूर्त में पूजा करना आवश्यक माना गया है। क्योंकि शुभ मुहूर्त में किए गए शुभ कार्यों का अत्यंत शुभ फल प्राप्त होता है।
महाशिवरात्रि शुभ मुहूर्त 
तिथि- फाल्गुन कृष्ण त्रयोदशी, तदनुसार 13 फरवरी 2018 (मंगलवार)
दिन- मंगलवार 
निशिथ काल पूजा- रात्रि 12 बजकर 09 मिनट से 01 बजकर 01 मिनट तक 
चतुर्थी तिथि प्रारंभ- रात्रि 10:34 (13 फरवरी) 
 

संबंधित ख़बरें