दर्द कैसा भी हो इन तरीकों से मिलेगा आराम...

दर्द कैसा भी हो इन तरीकों से मिलेगा आराम...

आमतौर पर लोग किसी भी तरह के दर्द के लिए पेन किलर लेना जरूरी समझते हैं। दर्द कैसा भी हो झटपट आराम पाने के लिए लोग पेन किलर लेते हैं। पेन किलर से तुरंत तो आराम मिल जाता है, लेकिन बाद में दवाई का असर खत्म होते ही दर्द फिर से शुरू हो जाता है। यह दर्द जड़ से समाप्त नहीं होता। आज हम आपको दर्द के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप किसी भी तरह के दर्द को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं। जानिए क्या हैं वह घरेलू उपाय...
अदरक
स्वाद में थोड़ी सी कड़वी लगने वाली अदरक का इस्तेमाल एक औषधि के रूप में किया जा सकता है। यह पेट की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए कारगर होता है। इसके अलावा अदरक मासिक धर्म में होने वाली तकलीफ और दर्द को भी दूर करने में सहायक होता है।
कद्दू के बीज
कद्दू के बीज मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसकी मदद से माइग्रेन के दर्द को दूर किया जा सकता है।
हल्दी
हल्दी तो शरीर की कई समस्याओं के लिए कारगर साबित होती है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी से सूजन दूर की जा सकती है। इसके अलावा यह आर्थराइटिस, ओस्टिओआर्थराइटिस आदि जोड़ों से संबंधित समस्याओं के लिए कारगर होती है।
चेरी
चेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेट्री जैसे गुण होते हैं। इससे मांसपेशियों में होने वाले दर्द में राहत मिलती है।
लाल मिर्च
लाल मिर्च में कैप्सेकिन नाम का तत्व पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इससे दर्द दूर किया जा सकता है। लाल मिर्च के सेवन से त्वचा की सूजन कम हो जाती है।
पुदीना
पुदीना को प्राकृतिक पेन किलर के रूप में माना जाता है। यह हर तरह के दर्द के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा पुदीने का तेल गैस, उल्टी और दर्द भरे क्रैंप्स के लिए कारगर होता है।
 

संबंधित ख़बरें