पंजाब सरकार ने साल 2018 की सरकारी छुट्टियों में की कटौती

पंजाब सरकार ने साल 2018 की सरकारी छुट्टियों में की कटौती

पंजाब: पंजाब सरकार ने साल 2018 की छुट्टियों की सूची में बड़ा फेरबदल करते हुए कर्मचारियों को मिलने वाली सरकारी छुट्टियों में भारी कटौती की है। सरकार ने अब 34 छुट्टियां घटा कर 18 कर दी हैं। जबकि आरक्षित 18 छुट्टियों को बढ़ा कर 37 कर दिया है। 
कई महत्वपूर्ण छुट्टियों को आरक्षित छुट्टियों में शामिल कर दिया गया है जो कि पहले गजेटिड छुट्टियां हुआ करती थी। घोषित 18 गजेटिड छुट्टियों में ईद-उल-फितर, श्री गुरु रविदास जयंती, श्री गुरु अर्जुन देव शहीदी दिवस, होली, राम नवमी, महावीर जयंती, गुड फ्राईडे, गणतंत्र दिवस, महावीर जयंती, स्वतंत्रता दिवस, जन्माष्टमी, गांधी जयंती, दशहरा, भगवान वाल्मीकि जयंती, दीवाली, श्री गुरु नानक जयंती, क्रिसमस तथा गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाशोत्सव शामिल हैं। 
लोगों की शिकायतों का मिलेगा जल्द जवाब
आमतौर पर बैंकों में प्रत्येक दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश रहता है और सोमवार को भी कोई न कोई ‘दिन’ आ जाने के कारण या कर्मचारियों द्वारा छुट्टी ले लेने से अक्सर देश व प्रदेश 3-3 दिनों के लिए थम कर रह जाते हैं। जबकि सरकारें तुष्टीकरण की नीति के चलते छुट्टियां बढ़ाती चली जाती हैं। सरकारी कार्यालयों में शनिवार और रविवार को अवकाश रहता है जिसकी वजह से लोगो के शिकायती पत्रों के जवाब देने में भी देरी का सामना करना पड़ता है। जहां पंजाब सरकार ने छुट्टियों में कटौती करने का सराहनीय निर्णय लिया है वहीं अब इसके द्वारा लोगों के शिकायती पत्रों के जवाब देने में भी तेजी आयेगी।
 

संबंधित ख़बरें