पेट को साफ रखने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें

पेट को साफ रखने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें

आज के इस भागदौड़ भरे जीवन में ज्यादातर लोग अपने खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं। किसी भी समय कुछ भी खा लेते हैं। इस वजह से उन्हें पेट संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसका कारण है पेट का ठीक से साफ ना होना। पेट साफ नहीं होने से लोगों को एसिडिटी, जलन, ऐंठन और खट्टी डकारें जैसी परेशानियां होती हैं। कुछ लोग तो इसका इलाज कराने के लिए दवा और चूर्ण का सहारा भी लेते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी डिशेज के बारे में बता रहे हैं जो फाइबर से भरपूर हैं। इन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर पेट से संबंधित परेशानी को दूर कर सकते हैं।
कद्दू के भुने बीज
कद्दू के भुने बीज फाइबर से भरपूर होते हैं। इसका सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं होता क्योंकि इसे पचाना आसान होता है। साथ ही आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। आप इसे शाम के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं क्योंकि वह एक ऐसा समय है जिस टाइम आपको कुछ खाने की क्रेविंग होती है।
स्टीम्ड कॉर्न
स्टीम्ड कॉर्न में भी फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसका डाइजेशन धीरे-धीरे होता है और आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती। स्टीम्ड कॉर्न का सेवन करने से आपको पेट साफ करने में तो मदद मिलेगी ही इसके साथ-साथ यह आपके वजन को कम करने में भी बहुत कारगर है।  तो अब जब भी आपको मील टाइम से अलग खाने की क्रेविंग हो रही हो तो आप स्टीम्ड कॉर्न का चुनाव कर सकते हैं।
स्प्राउट्स
केवल ब्रेकफास्ट नहीं बल्कि शाम के नाश्ते में भी स्प्राउट्स खाना फायदेमंद होता है। इसमें काफी मात्रा में एंजाइम होने की वजह से यह आसानी से पच जाते हैं। अगर आप पाचन तंत्र की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो स्प्राउट्स एक बेहतरीन विकल्प है। 
ओट्स पोहा
अगर आपका कुछ चटपटा स्नैक्स खाने का दिल कर रहा है तो आप इसका हेल्दी वर्जन यानी ओट्स पोहा का सेवन कर सकते हैं। खाने में टेस्ट के साथ-साथ इसे बनाना भी बहुत आसान है। ओट्स फाइबर के सर्वोत्तम आहार स्रोतों में से एक है।
 

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