प्रेग्नेंसी में सफर के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

प्रेग्नेंसी में सफर के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप किसी ट्रिप के लिए प्लान करने की सोच रही हैं, तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। प्रेग्नेंट होने पर महिला को सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा थकान होती है। ट्रिप के दौरान थकान होने पर ट्रिप का सारा मजा किरकिरा हो जाता है। ऐसे में अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगी तो आप अपनी यह ट्रिप एंज्वॉय कर पाएंगी। प्रेग्नेंट लेडी को स्पेशल केयर के साथ-साथ इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। जानिए क्या हैं वह बातें-
स्ट्रेस न लें
प्रेग्नेंसी के दौरान ट्रैवल करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो ऐसे में कुछ सावधानी बरतनी जरूरी है। अगर आप एयरपोर्ट, रेलवे या बस से ट्रैवल करने वाली हैं, तो उनका टाइम क्रॉसचेक करें कि कहीं वह लेट तो नहीं है। इससे आपको बिना मतलब इंतजार नहीं करना पड़ेगा और आपको स्ट्रेस भी कम होगा
एनर्जी लेवल 
कहीं भी घूमने के लिए शरीर का एनर्जी लेवल बने रहना जरूरी है। शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए ग्लूकोस और नींबू पानी साथ में रखें और थोड़े-थोड़े समय पर लेना न भूलें। इसके अलावा आप एनर्जी बनाए रखने के लिए बादाम और अखरोट भी खा सकती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। इसके अलावा अगर आप किसी बिजनेस ट्रिप पर हैं, तो कोशिश करें थोड़े-थोड़े समय पर कुछ खाते रहें। इसके लिए अपने पास बिस्किट, चॉकलेट, फ्रूट्स वगैरह रखें।
हेल्दी फूड्स खाएं
प्रेग्नेंसी के दौरान समय-समय पर हेल्दी फूड खाते रहना चाहिए। ट्रैवलिंग में एनर्जी ज्यादा लगती है, इसलिए घर से निकलते वक्त हेल्दी फूड्स खाकर निकलें। साथ ही अपने हैंड बैग में स्नैक्स, नट्स, ड्राई फ्रूट्स, नमकीन, सैंडविच, पैक दही, प्रोटीन बिस्किट, चपाती व जैम आदि चीजें रखें। इसके अलावा बॉयल पानी की बोतल भी साथ रखें।
ब्रेक लेते रहें
अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान किसी लंबी दूरी की यात्रा तय कर रही हैं, तो समय-समय पर टहलती रहें। लगातार काफी देर तक न बैठें। ऐसा करने से बॉडी मूव होगी और लंबी यात्रा करने पर दर्द नहीं होगा। अगर बस या ट्रेन से यात्रा कर रही हैं तो सीट की पोजिशन बदलते रहें। साथ ही विंडो का शीशा खोलकर फ्रेश हवा लें।
दवाइयां
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए दवाइयां सबसे जरूरी है। ऐसे में अपनी मेडिकल किट साथ रखना न भूलें। मेडिकल किट में पेन किलर, बैंडेज, विटामिन और मिनरल्स की भी टैबलेट साथ रखें।
 

संबंधित ख़बरें