फिट रहने के लिए करें इन मुरब्बों का सेवन

फिट रहने के लिए करें इन मुरब्बों का सेवन

लोग शरीर को सेहतमंद रखने के लिए फ्रैश फ्रूटस का सेवन तो करते ही हैं अगर विटामिन-सी, आयरन, फाइबर, फास्फोरस और प्रोटीन से भरपूर मुरब्बे का इस्तेमाल किया जाए तो यह सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं। इसे खाने से आपको काम करते हुए थकावट भी नहीं होगी और साथ ही में आपके शरीर में पूरा दिन ऊर्जा भी बनी रहेगी। फलों का मुरब्बा आपके शरीर को हैल्दी रखने के साथ कई तरह के रोगों से भी बचाता हैं। मौसम के अनुसार ही इसका प्रयोग करना चाहिए। आज हम आपको शरीर को हेल्दी रखने के लिए विभिन्न प्रकार के मुरब्बों से होने वालें लाभों के बारे में बताएगें।
1. आंवले का मुरब्बा
इसमें विटामिन-सी, आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दिन में 1 या 2 मुरब्बे का सेवन करना चाहिए। यह आपके शरीर को कब्ज, बवासीर, जलन, बढे हुए पित्ते, चमड़ी रोगों से बचाता है। अगर आपको बहुत ही ज्यादा गुस्सा आता है तो 2 मुरब्बे जरूर खाएं। इसके अलावा यह आपके शरीर में पूरा दिन ऊर्जा बनाए रखेगा।
2. सेब का मुरब्बा
जिन लोगों को मोटापे और रात को नींद न आने की समस्या है। उनके लिए सेब का मुरब्बा बहुत ही फायदेमंद है। इसमें आयरन, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-बी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से पूरा दिन शरीर में ठंडक बनी रहती है। यह आपको कई प्रकार के रोगों से भी बचाता है।
3. गाजर का मुरब्बा
गाजर खाना तो सेहत के लिए वैसे भी बहुत फायदेमंद होती है अगर इसका मुरब्बा मिल जाए तो इसकी पौष्टिकता और भी बढ़ जाती है। इसके सेवन से डिप्रेशन की समस्या से राहत मिलती है। इसमें आयरन और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाने के कारण यह आंंखो की रोशनी बढ़ाने में बहुत ही मददगार है। यह पेट की गैस और जलन जैसे रोगों को जड़ से खत्म करता है।
4. बेल का मुरब्बा
बेल के मुरब्बे में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। यह शरीर को दिमाग और हृदय रोगों से बचाता है। इसके अलावा यह पेट की समस्याओं जैसे एसिडिटी, अल्सर और कब्ज आदि को भी खत्म करता है। 
 

संबंधित ख़बरें