लिवर को स्वस्थ बनाए और अपनाएं ये आदतें

लिवर को स्वस्थ बनाए और अपनाएं ये आदतें

लिवर न सिर्फ हमारे शरीर का सबसे बड़ा आंतरिक अंग है, बल्कि यह बहुत महत्वपूर्ण और नाजुक अंगों में से एक भी है। यह टॉक्सिन्स को फिल्टर करने से लेकर पित्त बनाने और शरीर के लिए जरूरी कार्बोहाइड्रेटस, प्रोटीन, मिनरल्स और विटमिन्स तैयार करने से सम्बन्धित हमारे शरीर के सभी महत्वपूर्ण काम करता है। फैटी लिवर कि बीमारी 80 प्रतिशत डैमेज होने के बाद पता लगती हैं यही कारण है हमारी जीवनशैली से जुड़ी गलत आदतें सबसे पहले हमारे लिवर को नुकसान पहुंचाती है तो इन्ही आदतों को छोड़ें और इसे ठीक रखने पर ज्यादा ध्यान दें।
बदलें अपनी आदतें......
लिवर के लिए हमें बिना चिकनाई वाला भोजन करना चाहिए। 
हमें अधिक कलेस्ट्रॉल वाला भोजन करने से बचना चाहिए। इसमें लाल मांस, अधिक चिकनाई वाला भोजन, शक्कर, नमक आदि शामिल हैं। 
अधिक कलेस्ट्रॉल वाला भोजन करने से लिवर को कई तरह के रोग हो सकते हैं, जैसे फैटी लिवर जो दुनिया में सबसे ज्यादा पायी जाने वाली बीमारियों में से एक है। 
देर से सोना और देर से उठना बंद करें। सुबह का नाश्ता जरूर करें। 
प्रोसेस्ड और डिब्बाबंद खाने में शुगर बहुत ज्यादा होती है और फाइबर बिलकुल नहीं होता जो हमारे लीवर के लिए नुकसानदेह है 
हमें रेशेदार सब्जियां और अनाज का उपयोग करना चाहिए। 
ज्यादा नमक खाने से लिवर को होगा नुकसान
जो लोग लिवर की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें अधिक प्रोटीन वाला भोजन करना चाहिए
ताकि लिवर खुद ही अपनी मरम्मत कर ले और भविष्य में कोई नुकसान न हो। 
यह ध्यान रखें कि लिवर तभी खराब होता है जब हम ऐसा भोजन करते हैं जिसमें पोषक तत्व कम होते हैं और चिकनाई ज्यादा होती है।
शराब का अत्यधिक सेवन लिवर को नुकसान पहुंचाता है। 
शराब और ऐल्कॉहॉल की अधिकता वाले पेय पदार्थों के सेवन से ऐल्कॉहॉलिक हेपेटाइटिस होता है 
ऐल्कॉहॉलिक सिरॉसिस जैसे रोग हो जाते हैं। 

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