सर्दी में चिक्की खाएं और इन 7 प्रॉबल्म से छुटकारा पाएं

सर्दी में चिक्की खाएं और इन 7 प्रॉबल्म से छुटकारा पाएं

सर्दियां आती नहीं कि मार्कीट में तरह-तरह की चिक्की बिकनी शुरू हो जाती है। इनमें तिल,गुड़, मूंगफली के इलावा कई तरह के ड्राई फ्रूटस मिलाए जाते हैं जो खाने में टेस्टी तो होती ही है साथ ही इनमें आयरन, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व होते हैं, जो हमें बीमारियों से बचाते हैं। हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताएंगे। 
1.हड्डियां मजबूत
सर्दियों के मौसम में चिक्की खाने से मेटाबॉलिज्म की मात्रा बढ़ जाती है,जो इस मौसम में भी शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। शरीर को गर्म रखने के साथ ही यह हडिड्यों को मजबूत करता है। जिससे अर्थराइटिस की प्रॉब्लम से निजात मिलती है।
2. पेट की समस्याएं करें दूर
नियमित रूप से चिक्की का सेवन करने से कब्ज, पेट फूलना, एसिडिटी और गैस संबंधित बीमारियों से छुटकारा मिलता हैं।
3.सर्दी- जुकाम से राहत 
सर्दी के मौसम में सर्दी, खांसी और जुकाम होना आम है। इन सब समस्याओं से बचने के लिए गुड वाली चिक्की खाने से फायदा मिलता है। गुड की तासीर गर्म होती है,  इसलिए यह सर्दी, जुकाम, खांसी से राहत दिलाती है।
4. खून साफ करें
इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होता हैं, जिसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। चिक्की खून को साफ करने में भी सहायक होती है।
5. थकान कम करें
चिक्की मांसपेशियों, नसों और रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स करके शरीर की थकान को कम करती है। जिन लोगों को अक्सर जल्द ही थकान होने लगती है, उन्हें चिक्की का रोजाना सेवन करना चाहिए।
6. वजन कंट्रोल करें
बढ़ता वजन आज हर किसी की समस्या हैं, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग हजारों तरीके अपनाते है। अगर आप अपना वजन आसानी से कम करना चाहते है तो चिक्की का सेवन करें। इससे वजन कंट्रोल में रहते है। 
7. अस्थमा की रोकथाम
सर्दियों के मौसम में अस्थमा के रोगियों की तकलीफ बढ़ जाती है। प्रॉब्लम को कम करने के लिए चिक्की का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह एंटी- एलर्जी गुणों से भरपूर होती है जो हमारे शरीर को बीमारियों दूर रखते है। 
 

संबंधित ख़बरें