सोने की गलत पोजीशन पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान

सोने की गलत पोजीशन पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान

हर कोई चैन की नींद सोना चाहता है।सोने से शरीर की थकावट कम हो जाती है। इससे सुबह नई ताजगी और स्फूर्ति मिलती है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको पूरा दिन काम करने और थकवाट होने के बाद भी ठीक से नींद नहीं आती और सुबह उठकर कमर दर्द, सीने में जलन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ये सारी समस्याएं उनके सोने के तरीके के कारण होती है। कुछ लोग अपने सोने के तरीके की तरफ ध्यान नहीं देते। आज हम आपको सोने के गलत तरीको के बारे में बताएंगे, हो सकता है आपकी परेशानियां भी इसी से जुड़ी हों। पेट के बल सोने के तरीको को सबसे खतरनाक कहा जाता है। इस तरह सोने से पीठ दर्द, गर्दन में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। पेट के बल सोने से  बिस्तर लगे बैक्टीरिया चेहरे पर लग जाते हैं,जिससे चेहरे पर दाग- धब्बे होने लगते हैं। कुछ लोगों को पेट के बल ही सोने पर नीद आती है। इस तरीके से सोने से गर्दन में दर्द हो सकता है और सुबह उठकर गर्दन अकड़ जाएगी। इस तरीके से सोने से बचे। कई बार सीधा न सोने से रात को सांस लेने तकलीफ होने लगती है, जिससे  रीड की हड्डी में भी टेड़ापन भी आ सकता है। बाहें ऊपर करके सोने से कंधों पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे बाहों में दर्द रहने लगती है। अच्छी नींद लेने के लिए बाई तरफ करवट लेकर सोना अच्छा रहता है। इसके अलावा रात को करवट बदलते रहें।
 

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