26 जनवरी को रोहनात का दौरा करेंगे खट्टर

26 जनवरी को रोहनात का दौरा करेंगे खट्टर

भिवानी: प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आगामी 26 जनवरी को जिला के ऐतिहासिक गांव रोहनात का दौरा कर विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे तथा ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनेंगे। यह जानकारी उपायुक्त अंशज सिंह ने सोमवार को डी.आर.डी.ए. सभागार में मुख्यमंत्री के रोहनात गांव के प्रस्तावित दौरा कार्यक्रम को लेकर आयोजित बैठक को सम्बोधित करते समय दी। डी.आर.डी.ए. सभागार में आयोजित इस बैठक में उपायुक्त ने रोहनात गांव के विकास कार्यों की समीक्षा की तथा गांव के सरपंच द्वारा रखी गई मांगों पर विचार-विमर्श भी किया। उपायुक्त अंशज सिंह ने कहा कि सरपंच द्वारा गांव के स्कूल को अपग्रेड करने की मांग रखी गई है।
जिस पर बैठक में उपस्थित जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि बच्चों की संख्या के हिसाब से स्कू ल अपग्रेड के नियम पूरे नहीं करता लेकिन स्कूल में स्मार्ट क्लास शुरू की जा सकती हैं। इस पर उपायुक्त ने स्कूल में 26 जनवरी से पहले स्मार्ट क्लास शुरू करने के निर्देश दिए। इसके बाद बिजली संबंधित व्यवस्था की मांग पर विभाग के अधिकारियों से गांव की बिजली व्यवस्था की समीक्षा की तथा बिजली की सुचारू व्यवस्था के लिए गांव को जगमग योजना से जोडऩे का काम जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए ताकि गांव में 15 से 20 घंटे बिजली दी जा सके। उपायुक्त ने बताया कि गांव में पशु अस्पताल, डिलिवरी हट व सरकारी दवाई की दुकान खोलने की मांग की गई है, जिन पर संबंधित विभाग सर्वे करें तथा मांगों पर साकारात्मक कार्य किया जाए।
उपायुक्त ने कहा कि गांव का एक फेसबुक पेज व वैबसाइट तैयार की जाएगी जिसमें गांव के इतिहास व विकास कार्यों की पूरी जानकारी दर्ज होगी। बैठक में उपायुक्त ने गांव के विकास हेतु रखी गई मांगों में शामिल सभी गलियों को पक्का करने, स्ट्रीट लाइट, सामुदायिक भवन, व्यायामशाला, तालाबों की चारदीवारी व तालाबों में नहरी पानी की व्यवस्था, श्मशान भूमि की चारदीवारी, गांव में स्थापित नेहरू पार्क का सौंदर्यीकरण, बिजली के तारों व खम्बों की कमी को पूरा करने, गांव के दोनों तरफ मुख्य द्वार व चौपाल, पीने के पानी की समुचित व्यवस्था, लाइबे्ररी, गंदे पानी की निकासी, आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवनों का निर्माण, गांव का नक्शा तथा बस क्यू शैल्टर इत्यादि बारे विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा की तथा गांव में जाकर सरपंच द्वारा गांव के विकास के लिए रखी गई मांगों पर सर्वे करने के निर्देश दिए। 
रोहनात में खुला दरबार कल
उपायुक्त ने बैठक के दौरान कहा कि रोहनात गांव में 3 जनवरी को सभी विभागाध्यक्ष जाकर जनता दरबार लगाएंगे तथा ग्रामीणों की छोटी-मोटी सभी समस्याओं का समाधान करेंगे। उन्होंने कहा कि तोशाम के एस.डी.एम. इस जनता दरबार की अध्यक्षता करेंगे। उपायुक्त ने कहा कि कोई भी अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारी को जनता दरबार में न भेजकर सभी विभागों के उच्च अधिकारी स्वयं इस जनता दरबार में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डा. संगीता तेतरवाल, नगराधीश महेश कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शंभू राठी, बिजली निगम के अधीक्षक अभियंता रणबीर सिंह, डी.आई.ओ. पंकज बजाज, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी दीपिका बजाज, जिला समाज कल्याण अधिकारी कृष्णलाल भारद्वाज व प्रदूषण विभाग के एस.डी.ओ. सुनील श्योराण सहित जिला के सभी विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।  
 

संबंधित ख़बरें