BJP बैठक कर उपराष्ट्रपति पद के प्रत्याशी का ऐलान कर सकती है आज

BJP बैठक कर उपराष्ट्रपति पद के प्रत्याशी का ऐलान कर सकती है आज

नई दिल्ली: देश के उपराष्ट्रपति पद के लिए केंद्र में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सोमवार शाम को बैठक कर अपने प्रत्याशी का ऐलान कर सकती है. पार्टी के शीर्षस्थ सूत्रों ने संकेत दिए हैं कि प्रत्याशी के दक्षिण भारतीय होने की संभावना है, लेकिन सूत्रों ने पहले से चर्चा में चल रहे केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू और महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव के नामों में से किसी को प्रत्याशी बनाए जाने को लेकर टिप्पणी नहीं की.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पिछले सप्ताह बैठक कर उपराष्ट्रपति पद के प्रत्याशी को लेकर विचार-विमर्श किया था, और दोनों नेताओं द्वारा सोमवार को पार्टी की शीर्ष संस्था संसदीय बोर्ड के समक्ष अपने विचार रखने की संभावना है.
सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री को यह तय करना है कि वह अपने मंत्रिमंडल में से एक कैबिनेट सदस्य को कम कर सकते हैं या नहीं. यही कारण था कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए भी किसी कैबिनेट मंत्री का नाम चुने जाने की संभावना को खारिज कर दिया गया था.
पार्टी सूत्रों के अनुसार, बीजेपी तथा उसके सलाहकार अपने प्रत्याशी में तीन खासियतें चाहते हैं - उपराष्ट्रपति पद के प्रत्याशी की बीजेपी तथा उसके वैचारिक संरक्षक कहे जाने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के मूल्यों में विश्वास रखने की पृष्ठभूमि होनी चाहिए, राज्यसभा के सभापति के रूप में सदन के निर्बाध संचालन की क्षमता होनी चाहिए (संसद के उच्च सदन में बीजेपी फिलहाल अल्पमत में है), तथा वह बीजेपी के समर्थक वर्गों में से किसी एक का प्रतिनिधि होना चाहिए, जैसे राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद दलित वर्ग से संबंध रखते हैं.
भारत के दक्षिणी राज्यों में अपनी जड़ें मजबूत करने के लिए बीजेपी द्वारा किए जा रहे प्रयासों को नज़र में रखा जाए, तो महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव को पसंदीदा प्रत्याशी माना जा रहा है.गौरतलब है कि विपक्षी दलों ने पिछले सप्ताह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपनी ओर से प्रत्याशी घोषित किया था. गोपालकृष्ण गांधी राज्यपाल भी रह चुके हैं, और उनके नाम पर राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के रूप में भी चर्चा की गई थी.
 

संबंधित ख़बरें