CM केजरीवाल ने लॉन्च किया दिल्ली कॉमन मोबिलिटी कार्ड...

CM केजरीवाल ने लॉन्च किया दिल्ली कॉमन मोबिलिटी कार्ड...

दिल्ली: दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमावार को ‘दिल्ली कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ लॉन्च कर दिया है। इस कार्ड से आप दिल्ली मेट्रो और शहर की 250 चयनित बसों में यात्रा कर सकेंगे। दिल्ली सरकार इस 'कॉमन मोबिलिटी कार्ड' का प्रयोग 1 अप्रैल से मेट्रो और दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन व कलस्टर सेवा की सभी बसों में शुरू करने जा रही है। सरकार की इस योजना के तहत सोमवार से दिल्ली मेट्रो कार्ड का प्रयोग चुनिंदा डीटीसी बसों और 50 कलस्टर बसों में भी किया जा सकेगा।
ETM मशीन से जान सकेंगे कार्ड राशि
इस योजना के ट्रायल के दौरान बस में मेट्रो कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ETM) पर रखने पर एक टिकट जारी होगा और यात्रियों को उनके मेट्रो कार्ड में उपलब्ध राशि के बारे में भी बताया जाएगा। अभी फिलहाल टिकट जारी करने के लिए ETM का इस्तेमाल बस कंडक्टर करेंगे। 
ट्रायल के बाद बनेगा नया कार्ड
ईटीएम से पैसेंजर्स के द्वारा भुगतान राशि पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्प (DMRC) के पास जाएगी। इसके बाद यह राशि दिल्ली सरकार को भेजी जाएगी। वहीं दिल्ली के यातायात मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि इस योजना का ट्रायल पूरा होने के बाद एक नया कार्ड बनाया जाएगा, जिसका इस्तेमाल DMRC और दिल्ली की बसों में किया जा सकेगा। 
यहां से खरीदे व कराएं रिचार्ज 
इस कार्ड को यात्री सभी रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों,  हवाईअड्डों, इंटर स्टेट बस टर्मिनल और DTC बस पास काउंटरों से खरीद सकते हैं, साथ ही रिचार्ज भी करा सकते हैं।
 

संबंधित ख़बरें